एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Bhopal news: CM Shivraj की बड़ी घोषणा, राजधानी में स्थापित होगा प्रताप स्मारक

राजधानी में भव्य महाराणा प्रताप स्मारक की स्थापना की जाएगी। स्मार्ट सिटी क्षेत्र में करीब चार एकड़ एरिया में वीर पराक्रमी राजपूत शासक के नाम पर यह स्मारक विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को टीटी नगर स्टेडियम रोड पर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में महाराणा प्रताप स्मारक की आधारशिला रखी।

राजधानी भोपाल में आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, सीएम शिवराज सिंह चौहान, मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, प्रवक्ता राजपाल सिंह सिसोदिया समेत तमाम समाजजन मौजूद रहे. इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि, हमें इतिहास विकृत तरीके से पढ़ाया गया, अकबर महान हो गये। महाराणा प्रताप की जीवनी भी हमें ठीक ढंग से नहीं पढ़ाई गई। हम इतिहास बदल देंगे। जो सही है, वो आने वाली पीढ़ियों के सामने लाएंगे।

सीएम शिवराज ने बुंदेला वीर महाराज छत्रसाल के समाधि स्थल छतरपुर के मउसहानिया में उनका एक भव्य स्मारक बनाने की घोषणा की। लाइट एंड साउंड शो भी वहां होगा। इसके साथ-साथ धुबेला में स्थापित वर्तमान संग्रहालय का सुसज्जीकरण भी किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान प्रस्तावित महाराणा प्रताप स्मारक के स्वरूप को लेकर एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। इसके अलावा लोक कलाकार रामरत पांडेय ने अपनी संगीतमय प्रस्तुति के जरिए महाराणा प्रताप की शौर्य गाथा का वर्णन किया।

टीटी नगर स्टेडियम के पास ही स्मार्ट सिटी के भूखंड पर यह महाराणा प्रताप स्मारक बनकर तैयार होगा। कार्यक्रम के मंच पर मुख्यमंत्री शिवराज के साथ केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अलावा प्रदेश शासन के अनेक मंत्री मौजूद थे।

कुलमिलाकर, देखा जाए तो इस कार्यक्रम में राजपूत समाज के अनेक प्रतिनिधियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button