एमपी-ब्रेकिंगजीवनशैलीताजा-खबरबॉलीवुडमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Ram Katha: राममय हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जय श्रीराम का लगाया जयकारा

साल 2014 यानी कि जब से देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सत्ता में आए हैं, तब से पूरे विश्व में हिंदू संस्कृति और सनातन तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है, और इसमें कोई दो राय भी नहीं है, लेकिन अब सनातन की ताकत इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि विदेशी प्रधानमंत्री भी जय श्रीराम के नारे लगा रहे हैं, दरअसल हिन्दू संस्कृति और सनातन की ताकत का विस्तार कहां हुआ है,अब आप इस रिपोर्ट में यहां भी जान लीजिए दरअसल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंगलवार 15 अगस्त, 2023 को कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में मोरारी बापू की रामकथा में हिस्सा लिया और ‘जय सिया राम’ का नारा लगाया। ब्रिटिश यूनिवर्सिटी में ‘मानस विश्वविद्यालय’ नामक एक कार्यक्रम नियमित रूप से चलाया जाता है, जिसके 921वें कार्यक्रम में मोरारी बापू पहुंचे हैं।

अपना संबोधन शुरू करने से पहले मोरारी बापू के व्यास पीठ को भी ऋषि सुनक ने नमन किया, अब इस तस्वीर को देखकर यहां साफ हो जाता है कि विदेश में भी हिंदू संस्कृति और सनातन का डंका बज रहा है, ऋषि सुनक ने व्यास पीठ को नमन करते हुए कहा कि ये उनके लिए काफी सम्मान और प्रतिष्ठा की बात है ,कि वो मोरारी बापू के साथ इस कार्यक्रम में उपस्थित हुए हैं। उन्होंने याद किया कि आज भारत का स्वतंत्रता दिवस भी है।

उन्होंने कहा कि वो आज यहां एक प्रधानमंत्री नहीं, बल्कि एक हिन्दू के रूप में आए हैं। ब्रिटिश पीएम ने याद किया कि कैसे वो धूमधाम से दीवाली मनाते आए हैं। उन्होंने बताया कि उनके डेस्क पर भगवान गणेश की एक स्वर्ण प्रतिमा भी है। सुनक ने आगे कहा कि इससे उन्हें प्रेरणा मिलती है कि किसी भी मुद्दे पर निर्णय लेने से पहले उस पर सुनें, उसके बारे में जानें। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि जवानी के दिनों में भी अपने परिजनों के साथ मंदिरों में दर्शन के लिए जाते थे और हवन, पूजा व आरती के अलावा प्रसाद वितरण जैसे कार्यों में हिस्सा लेते थे।

उन्होंने कहा कि मोरारी बापू भी निःस्वार्थ सेवा कर रहे हैं, आस्था के साथ भक्ति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ‘सेवा’ सबसे बड़ा कर्म है,ऋषि सुनक ने आगे मोरारी बापू को वो जो भी करते हैं उसके लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, “आपके द्वारा सत्य, दया और प्रेम की जो शिक्षा दी गई है वो उस दौर में और ज्यादा प्रासंगिक है।” उन्होंने मोरारी बापू की ‘ज्योतिर्लिंग रामकथा यात्रा’ की भी प्रशंसा की, जिसके तहत 12,000 किलोमीटर को कवर किया गया। ऋषि सुनक ने मंच पर आरती में हिस्सा लिया। मोरारी बापू ने इस दौरान ब्रिटेन के पीएम को सोमनाथ शिवलिंग का एक प्रतिरूप भेंट किया यानी कि कुल मिलाकर देखा जाए तो अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का मंच पर आना और हिंदू संस्कृति पर और उनके द्वारा हिंदू प्रेम दिखाना कोई वाक्य नहीं हो सकता इसको देखने की बात कहा जा सकता है कि विदेशों में भी अब हिंदू संस्कृति का डंका बज रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button