ताजा-खबरपर्दे-के-पीछेबॉलीवुडमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

IPL 2024 से पहले इस टीम में बड़ा बदलाव, एक साल बाद संभालेंगे कमान

आईपीएल 2024 से पहले सभी टीमें इस वक्त 19 दिसंबर को दुबई में होने वाले ऑक्शन की तैयारी में जुटी हैं। टीमों ने उन खिलाड़ियों की लिस्ट करीब करीब तैयार कर ली है, जिन पर उन्हें निशाना साधने वाली है । ये बात तो तय सी नजर आ रही है कि 19 दिसंबर को टीमों के बीच एक एक खिलाड़ी के लिए जबरदस्त घमासान होगा, लेकिन इससे पहले ही आईपीएल 2042 की एक टीम ने अपने कप्तान के बदलाव का ऐलान कर दिया है। ये टीम कोई और नहीं, बल्कि केकेआर यानी कोलकाता नाइटराइडर्स है। आईपीएल टीम केकेआर ने साल 2021 के मेगा ऑक्शन में श्रेयस अय्यर को मोटी रकम देकर अपने पाले में किया था। उन्हें 12.25 करोड़ रुपये में खरीदा गया था। टीम ने बड़ी शान के साथ उन्हें कप्तानी का दायित्व भी सौंपा। लेकिन वे एक ही सीजन अपनी टीम के लिए कप्तानी कर पाए। उनकी टीम प्वाइंट्स टेबल में सातवें नंबर पर रही। उसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि केकेआर अगले सीजन यानी 2023 में उन्हीं की कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन करेगी, लेकिन आईपीएल से पहले ही श्रेयस अय्यर चोटिल हो गए। उनकी चोट इतनी गंभीर थी कि उन्हें पूरे सीजन से बाहर होना पड़ गया।

लेकिन इस दौरान नितीश राणा को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई, लेकिन टीम ने इस साल भी कुछ खास कमाल नहीं किया। अब इस बात को लेकर सस्पेंस था कि जब श्रेयस अय्यर की वापसी होगी तो कप्तानी किसे दी जाएगी। लेकिन अब साफ कर दिया गया है कि वापसी के साथ ही श्रेयस अय्यर फिर से कप्तानी करेंगे और नितीश राणा को उपकप्तान बनाया गया है। केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने गुरुवार को इस बात का ऐलान कर दिया।

उन्होंने साफ बताया कि श्रेयस अय्यर केकेआर के कप्तान बने रहेंगे और नितीश राणा उपकप्तान होंगे।उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि श्रेयस अय्यर चोट के कारण आईपीएल 2023 नहीं खेल पाए थे, लेकिन हमें खुशी है कि वह अब वापस आ गए हैं और वह भी कप्तान के रूप में। जिस तरह से उन्होंने अपनी चोट से उबरने के लिए कड़ी मेहनत की है और जो फॉर्म उनके पास है, वो काबिलेतारीफ है। वेंकी मैसूर ने कहा कि हम इस बात के लिए भी आभारी हैं कि नीतीश राणा ने पिछले सीजन श्रेयस कप्तान बनने पर सहमत हुए थे। इसमें कोई संदेह नहीं है कि उप-कप्तान के रूप में मितीश टीम केकेआर के लिए हर संभव तरीके से श्रेयस का समर्थन करेंगे।

एक बार फिर से केकेआर का कप्तान बनने पर श्रेयस अय्यर का भी बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि है कि पिछले सीजन ने हमारे सामने कई चुनौतियां पेश कीं, जिसमें चोट के कारण मेरी गैरहाजिरी भी शामिल थी। नीतीश ने न केवल मेरी जगह लेने के लिए बल्कि अपने नेतृत्व के साथ भी बहुत अच्छा काम किया। मुझे खुशी है कि केकेआर ने उन्हें उपकप्तान बनाया है। इस बीच कप्तान और उपकप्तान का नाम तय होने के बाद अब टीम खुले मन से नीलामी के दौरान अपने खिलाड़ियों को चुनने का काम करेगी। केकेआर के लिए अब तक श्रेयस अय्यर के प्रदर्शन की बात की जाए तो उन्होंने साल 2022 में 14 मुकाबले खेले थे, जिसमें उनके नाम 401 रन दर्ज हैं। उन्होंने तीन शतक लगाए थे। उनका औसत 30.85 का रहा और स्ट्राइक रेट 134 से ज्यादा का दर्ज किया गया। लेकिन अगर उनके पूरे आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 101 मैच खेलकर 2776 रन बनाने में कामयाबी हासिल की थी। उनके नाम 19 अर्धशतक हैं, लेकिन शतक नहीं है। आईपीएल करियर में उनका स्ट्राइक रेट 125 से ज्यादा का है, वहीं उन्होंने 31.55 के औसत से बल्लेबाजी की है। देखना होगा कि खुद श्रेयस अय्यर और उनकी टीम केकेआर आने वाले सीजन में कैसे खेल का प्रदर्शन करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button