एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगचुटकी-बजा-केजीवनशैलीताजा-खबरपर्दे-के-पीछेबॉलीवुडमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेषसरकारी-हलचलसाक्षात्कार

सोशल मीडिया से लेकर सड़क तक खूब हुआ इन फिल्मों का प्रमोशन, डूबे 180 करोड़

हिन्दी सिनेमाजगत में आजकल ज्यादा बजट वाली फिल्मों का ट्रेंड देखा जा रहा है. लेकिन ज्यादा बजट होना फिल्म की सक्सेस की गारंटी बिल्कुल नहीं देता और ना ही फिल्म में सितारों की भरमार होना. ये बात ‘आदिपुरुष’ फिल्म से आप समझ सकते हैं. करीबन 600 करोड़ में बनी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी और डिजास्टर फिल्म साबित हुई. यहां तक कि इसके मेकर्स को तकरीबन 200 करोड़ का घाटा हुआ.

लेकिन क्या आपको पता है हाल ही में रिलीज एक ऐसी फिल्म है जो इससे भी बड़ी पनौती बॉक्स ऑफिस पर साबित हुई. जानिए इस फिल्म के बारे में.

‘आरआरआर’, ‘केजीएफ चैप्टर 2’, ‘पठान’ और ‘जवान’ ने बॉक्स ऑफिस पर छप्परफाड़ कमाई की. जिसने साबित कर दिया कि फिल्म की दमदार कहानी का होना बेहद जरूरी है. हालांकि ये सभी फिल्में मेगा बजट थी. इन फिल्मों के उलट हाल ही में रिलीज टाइगर श्रॉफ की फिल्म ‘गणपथ’ काफी सुर्खियों में थी. लेकिन क्या आपको पता है ये फिल्म सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म बन गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फिल्म का बजट करीबन 200 करोड़ है. लेकिन महज 10 दिन में 12 करोड़ का कलेक्शन किया था. इसका कलेक्शन ना केवल घरेलू बॉक्स ऑफिस पर बल्कि विदेश में भी शर्मनाक है. इस फिल्म ने लागत का केवल 6% की कमाया. यानी कि इस फिल्म के मेकर्स को 94% का नुकसान हुआ है. यानी कि फिल्म को 188 करोड़ का लॉस हुआ. बाकी फ्लॉप फिल्मों की बात करें तो उनका नुकसान ‘गणपथ’ की तुलना में थोड़ा कम जरूर है.

खबरों की मानें को ‘आदिपुरुष’ के मेकर्स को 225 करोड़ का नुकसान हुआ था. लेकिन शुरुआत के तीन दिए अच्छे गए और फिल्म ने 390 करोड़ जैसे तैसे जुटा लिए. ‘राधेश्याम’ के मेकर्स को 175 करोड़ का घाटा हुआ. ‘सम्राट पृथ्वीराज’ की वजह से मेकर्स को 140 करोड़ तो वहीं रणबीर कपूर की ‘शमशेरा’ को 100 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button