एमपी-ब्रेकिंगचुटकी-बजा-केजीवनशैलीताजा-खबरपर्दे-के-पीछेबॉलीवुडमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेषसरकारी-हलचल

MP के किसानों का इंतजार अब होगा खत्म, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

इन दिनों पूरा प्रदेश सूखे की मार झेल रहा है. राज्य में पिछले 31 दिनों से बारिश नहीं हुई है. लेकिन अब एमपी के लोगों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. जहां मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में एक-दो दिनों में झमाझम बारिश की संभावनाएं जताई हैं। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के पश्चिम मध्य और उत्तर क्षेत्र में चक्रवर्ती घेरा सक्रिय होने की वजह से मध्य प्रदेश में भी बारिश की संभावना है. ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में एमपी के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी भी दी है.

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अब आने वाले 24 घंटे में जबलपुर संभाग, शहडोल संभाग और रीवा संभाग में बारिश की संभावना है. इन संभागों के सीधी, सिंगरौली, बालाघाट डिंडोरी आदि जिलों में बारिश की पूरी संभावनाएं जताई गई है. मौसम विभाग ने उक्त जिलों में 24 घंटे के भीतर बारिश की संभावना जताते हुए दावा किया कि आने वाले 72 घंटे में भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, ग्वालियर, सागर संभाग में भी मध्यम बारिश होगी. वैसे भी मौसम विभाग ने 7 सितंबर से एमपी में बारिश होने का पहले ही दावा कर दिया था. मौसम विभाग की माने तो 10 सितंबर तक पूरे मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश होगी।

वर्तमान समय में किसानों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है. हालांकि सामान्य से कम बारिश होने की वजह से जमीन का जलस्तर भी ऊपर नहीं उठ पाया है. लेकिन विभाग की मानें तो बारिश का सिस्टम पूर्व से पश्चिम की ओर सफर करेगा. जिसके चलते उज्जैन संभाग में भी 72 घंटे के भीतर बारिश होने की संभावना है. बारिश के कारण मौसम ठंडा होगा और तापमान कम हो जाएगा. बारिश के दौरान तेज हवाएं चलने की भी पूरी संभावना रहेगी.हवा की गति पर भी बारिश का असर पड़ेगा।

मौसम विभाग की ओर से दावा किया जा रहा है कि 72 घंटे मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. इसके बाद धीरे-धीरे आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश के सभी जिलों में बारिश होगी. एमपी के कुछ जिले ऐसे भी है जिन्हें लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इनमें रीवा, बालाघाट, सीधी, सिंगरौली, डिंडोरी जिले शामिल है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button