एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Indore में महाशिवरात्रि महानाट्य “महाँकाल गाथा”, मुस्लिम महिलाओं ने समझा सनातन धर्म

इंदौर में प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के मार्गदर्शन में दलाल बाग मैदान पर आयोजित हो रहे तीन दिवसीय महानाट्य “महाँकाल गाथा” के द्वितीय दिवस पर उज्जैन के कलाकारों द्वारा भगवान शिव पर खास  प्रस्तुति दी गई, इस दौरान विजयवर्गीय ने सभी को महाशिवरात्रि के पावन पर्व की अग्रिम बधाई दी।

कार्यक्रम की विधिवत शुरुवात उपस्थित साधु-संतो, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, पार्षदगण व पदाधिकारीगण ने दीप प्रजवलित कर की, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने परांबा मां का उदाहरण देते हुए बच्चियों को देवी का स्वरूप एवं भारत की हर महिला में परांबा शक्ति बताया। कार्यक्रम में आशा विजयवर्गीय, आकाश विजयवर्गीय एवं हजारों की संख्या में शिवभक्तों सहित, सनातन धर्म की गहराई को बारीकी से समझने के लिए बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज की महिलाए भी उपस्थित थी।

महानाट्य में भगवान शिव के बारे में शिवविवाह से लेकर, माता सती, राजा दक्ष के वध से लेकर शिव की साधना एवं महाकाल के प्रकट होने एवं आदि सभी बाते नाट्य के माध्यम से उपस्थित धर्मप्रेमी जनता को दिखाई गई। जिसे सभी लोगो ने काफी सराहा.

कुलमिलाकर, देखा जाए तो धर्म और संस्कृति के शहर इंदौर में महाशिवरात्रि का पर्व भक्तिभाव के साथ मनाया जा रहा है, जहां शहर में धार्मिक अनुष्ठान का सिलसिला जारी हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button