एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

राजस्थान-मध्यप्रदेश पानी विवाद पर हुआ समझौता, CM मोहन यादव ने निकाला फॉर्मूला

आखिरकार मध्यप्रदेश राजस्थान पानी बंटवारे पर समझोता अंतिम दौर में पहुंच गया, सीएम मोहन यादव ने जयपुर मे राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा से मुलाकात के बाद कहा कि जल बंटवारे से दोनो राज्यों के किसानों को फायदा होगा।

पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) प्रोजेक्ट में पानी के बंटवारे को लेकर राजस्थान और मध्यप्रदेश के बीच जल्द समाधान हो सकता है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने रविवार को जयपुर पहुंचकर भजनलाल शर्मा के साथ बैठक की। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा ने रविवार दोपहर साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करके ERCP पर काम आगे बढ़ाने की बात कही। दोनों राज्य पानी के बंटवारे पर विवाद को सुलझाने को राजी हैं। दोनों मुख्यमंत्री साथ में दिल्ली गए हैं। माना जा रहा है कि दोनों राज्यों के बीच एमओयू हो जाएगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से मुलाकात के बाद सीएम मोहन यादव ने कहा कि, नदियों के जल बंटवारे के संबंध में  लिया जा रहा निर्णय से दोनों राज्यों के लाखों किसानों का जीवन बदलेगा।   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के परस्पर सहयोग पर जोर देते हैं। उनके नेतृत्व में और लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला जी के सहयोग से राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के साथ चर्चा में महत्वपूर्ण निर्णय लिया जा रहा है।

बता दें ईआरसीपी के लिए बांध बनाने व पानी के बंटवारे को लेकर मध्यप्रदेश और राजस्थान के बीच विवाद हो गया था। राजस्थान सरकार का तर्क था कि 2005 में हुए समझौते के अनुसार ही बांध बना रहे हैं। यदि परियोजना में आने वाले बांध और बैराज का डूब क्षेत्र दूसरे राज्य की सीमा में नहीं आता हो तो ऐसे मामलों में राज्य की सहमति जरूरी नहीं है। मध्यप्रदेश सरकार ने ईआरसीपी के लिए एनओसी नहीं दी। राजस्थान सरकार ने खुद के खर्च पर ईआरसीपी को पूरा करने का फैसला किया। बांध बनने लगा तो मध्यप्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button