एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

CM Shivraj ने सीहोर को दी सौगात, करोड़ों की लागत से बनने वाले कारखानों का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में आईटीसी कम्पनी के दो नए कारखानों इंटीग्रेटेड फूड मैन्यूफैक्चरिंग एंड लॉजिस्टिक्स फैसिलिटी और सस्टेनेबल पैकेजिंग प्रोडक्ट्स मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी का शिलान्यास किया। इस दौरान आईटीसी लिमिटेड के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर श्री संजीव पुरी उपस्थित थे।

उन्होंने कहा कि, फसल नुकसान से बचने और खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए किसानों को फसल उत्पादन के पैटर्न को बदलना होगा। परंपरागत फसलों के साथ-साथ व्यावसायिक फसलों का भी उत्पादन करना आवश्यक है, ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति सुधार हो सके। अभी हम खरीफ की फसल में अधिकतर सोयाबीन और धान ही लगाते है और कई बार एक फसल पर ही संकट आने से किसान को बहुत नुकसान हो जाता है। उन्होंने कहा कि अलग अलग फसलों की किस्मों से किसानों को अधिक से अधिक लाभ हो सके, इसके लिए आईटीसी द्वारा 7000 एकड़ में तुलसी, अश्वगंधा, कलौंजी की खेती की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि खेती पर आधारित उद्योग धंधे लगाने का सरकार निरंतर प्रयास कर रही है, ताकि किसानों को भी अपनी फसलों का अच्छा दाम मिले और स्थानीय नागरिकों को रोजगार उपलब्ध हो सके।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि, पिछले ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का अच्छा परिणाम सामने आया है। इंदौर में जो इन्वेस्टर सबमिट हुई थी, उसमें 15 लाख 42 हजार 750 करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव आए हैं। उन्होंने कहा कि आईटीसी कंपनी ने भी प्रस्ताव दिया था जिसके तहत बढ़ियाखेड़ी में 1500 करोड रुपए का  उद्योग लग रहे है। उन्होंने कहा कि आईटीसी किसानों के साथ मिलकर उद्योग और खेती के विकास दोनों के लिए कार्य कर रही है। इस उद्योग के लगने से सीहोर और आसपास के 5000 लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि हमारा यह निरंतर प्रयास है कि हम अधिक से अधिक उद्योग स्थापित करें, ताकि रोजगार के ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिल सके।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि, पर्याप्त बारिश नहीं होने के कारण किसान चिंतित है। उन्होंने कहा कि किसान चिंता न करें, सरकार हर संकट से निपटने के लिए उनके साथ में है। उन्होंने कहा कि बारिश कम होने के कारण बिजली की मांग बढ़ गई है। पहले 7 मेगावाट की आवश्यकता थी जो बढ़कर 15000 मेगावाट की मांग बढ़ गई है, मैं पर्याप्त बिजली की व्यवस्था की कोशिश कर रहा हूं। आईटीसी लिमिटेड के चेयरमैन संजीव पुरी ने सीहोर में आईटीसी की नई निवेश परियोजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button