एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Indore news: कलेक्टर इलैयाराजा टी की संवेदनशील पहल, किसी को स्कूटी तो किसी को ट्रायसिकल की भेंट

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने जनसुनवाई में दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए सवेंदनशील और अनूठी मिसाल प्रस्तुत की। उन्होंने आज दिव्यांगों के बीच पहुंचकर उनकी समस्या अलग से सुनी और उन्हें ढेरों सौगाते दी। जनसुनवाई में उन्होंने दिव्यांगजनों को उनकी जरूरत के अनुसार शिक्षण, रोजगार आदि के लिये मदद की। उन्होंने किसी को स्कूटी, किसी को बेट्री युक्त ट्रायसिकल तो किसी को आवास की सहायता मंजूर की।

जनसुनवाई में एक अलग ही नजारा देखने को मिला। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी प्रति मंगलवार की तरह इस मंगलवार भी कलेक्टर कार्यालय की प्रथम मंजिल के सभाकक्ष में आवेदकों की समस्या को सुन रहे थे। ऐसे में उन्हें जानकारी मिली की बड़ी संख्या में दिव्यांगजन नीचे तल मंजिल पर बैंठे हैं और वह तकनिकी खराबी से लिफ्ट बंद होने के कारण उपर सभाकक्ष में नहीं आ पा रहे हैं।

कलेक्टर तुरंत नीचे दिव्यांगजनों के बीच पहुंचे और उन्हें ससम्मान कुर्सी पर बैठाकर उनकी समस्याओं को सुना। कलेक्टर ने प्रत्येक दिव्यांग से रुबरू चर्चा की। उन्होंने दिव्यांगों को उनकी जरूरत के मुताबिक सहायता स्वीकृत की। कलेक्टर ने दिव्यांग ममता मुजाल्दे, सावित्री सेन, कालू, संदीप, मंजूला माली, रेखा सोलंकी, पिन्टू राठौर, गिरधारी, बलवीर सिंह यादव, रामसिंह, शिखा नामदेव, शुभम और राजकुमारी को स्कूटी स्वीकृत की। इसी तरह दिव्यांग मुकेश मुंगेलवाल, अब्दुल रहमान, गजानन तथा शरिफ को बेट्रीयुक्त ट्रायसिकल मंजूर की।

वाहन की यह सुविधा उक्त दिव्यांगों को शिक्षण, रोजगार आदि के लिये दी गई है। यह वाहन मिलने से इन दिव्यांगों की राह अब आसान होगी। इसी तरह दोना-पत्तल बनाने वाले दिव्यांग दंपत्ति को एक लाख रूपये भी मंजूर किये गये। इस राशि से उक्त दिव्यांग दंपत्ति के रोजगार में वृद्धि होगी और वह आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगे। इसी प्रकार एक अन्य दिव्यांग मेमूना शरीफ को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button