एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

‘जल गंगा संवर्धन अभियान’ के लिए तैयार इंदौर, संभागायुक्त दीपक सिंह की खास अपील

राज्य शासन के निर्देश पर इंदौर संभाग में भी जल संरचनाओं को सहेजने और संवारने के लिए जल गंगा अभियान गत 5 जून से प्रारंभ किया गया, यह अभियान वैसे तो गंगा दशमी के अवसर पर 16 जून को संपन्न हो रहा है पर इस अभियान के तहत लिए गए कार्य अनवरत जारी रहेंगे।

इस अभियान के अंतर्गत तालाब, कुएं, बावड़ी और नदियों को गहरा कर उनकी जल क्षमता बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किया जा रहे हैं। साथ ही वृक्षारोपण का बड़ा कार्य भी इस अभियान के तहत किया जा रहा है।नदी किनारे बने घाटों की भी साफ सफाई कराई गई।

5138 जल संरचनाओं का जीर्णोद्धार

इंदौर संभाग के सभी 8 जिलों के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत व्यापक कार्य किये जा रहे हैं। संभाग के ग्रामीण क्षेत्र के 54 जनपद पंचायत में 5138 जल संरचनाओं के नवीन कार्य प्रारंभ किए गए हैं। यह कार्य 73 करोड़ 72 लख रुपए के लागत से कराए जाएंगे। उपरोक्त कार्यों में से 1376 कार्य तालाब, स्टापडेम, कुआं/बावडियों के जीर्णोद्धार के है। अभियान में नदी किनारे घाट निर्माण के 7 कार्य और पुराने तालाब के गहरीकरण के 752 कार्य प्रारंभ कराये गए है, इनकी लागत 14.85 करोड़ रुपये है। तालाब में निकलने वाली मिट्टी गाद स्वयं के व्यय से किसान अपने खेतों में डाल रहे है। उपरोक्त कार्यों के अलावा नरेगा में पूर्व से प्रगतिरत कुल 10 हजार 803 कार्य जिनकी लागत 462 करोड़ रूपये है, इनमें से अभियान के दौरान कुल 2500 कार्य पूर्ण कराये जा रहे है।

जल संरचनाओं एवं धार्मिक व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है, इसमें ग्रामीणों का पूरा सहयोग मिल रहा है। संभाग में 268 कुंआ बावड़ी, 65 नदी घाट एवं 782 सार्वजनिक व धार्मिक स्थलों पर श्रमदान से सफाई अभियान चलाया जा रहा है। स्थानीय जनप्रतिधियों एवं जनता के सहयोग से कार्य किये जा रहे है।

गंगादशमी के अवसर पर प्रमुख जल स्रोत/नदी/तालाब/बावडियों के किनारे आरती, भजन व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन किये गए। खरगोन जिले के महेश्वर जनपद के गंगातखेडी एवं धार के मनावर तहसील में ग्राम साततराई में इस अवसर पर वृहद धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम व वृक्षारोपण का आयोजन किया गया।

संभाग की 54 जनपद पंचायतों में पौधारोपण के 405 कार्य नरेगा से स्वीकृत किये गए है। जिनकी लागत 7.5 करोड़ रुपये है, इनमें कुल 294 हेक्टेयर क्षेत्र में कुल 7.50 लाख पौधे लगाने की तैयारी कर ली है.

इंदौर संभाग के ग्रामीण क्षेत्र के साथ-साथ 55 नगरीय निकायों में भी जल संरक्षण एवं संवर्धन के कार्य व्यापक स्तर पर जारी है। जल संरक्षण एवं संवर्धन के 283  कार्यों पर 16 करोड़ 15 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसमें से 40 तालाबों को गहरा कर जल क्षमता में वृद्धि की जा रही है। इसी तरह 22 नदियों को भी गहरा किया जा रहा है। इसी प्रकार 135 कुएं तथा 49 बावडियों की साफ सफाई का काम भी हाथ में लिया गया है। साथ ही 37 स्टॉपडेम, रिचार्ज सॉफ्ट, एवं चेनलो की सफाई का कार्य भी किया जा रहा है। संभाग के सभी नगरीय निकायों में व्यापक स्तर पर पौधारोपण के कार्य भी हाथ में लिए गए हैं।

लेखक- दीपक सिंह
(भारतीय प्रशासनिक सेवा), इंदौर  संभागायुक्त

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button