एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Ujjain लोकसभा सीट पर चुनावी हलचल, वर्तमान में BJP के अनिल फिरोजिया हैं सांसद

MP की जनता विधानसभा चुनाव के बाद अब प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों पर अपने सांसद का चुनाव करेगी. वहीं मालवा अंचल की उज्जैन लोकसभा सीट पर भी चुनाव तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इस लोकसभा सीट से वर्तमान में बीजेपी के अनिल फिरोजिया सांसद हैं. इस लोकसभा सीट पर अबकी मुकाबला रोमांचक होने की संभावना जताई जा रही है।

उज्जैन लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस सीट में ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र आते हैं, जहां साक्षरता दर 71.34% के करीब है. यहां 7,90,889 पुरुष और 7,34,560 महिलाएं मतदाता हैं. 32 मतदाता अन्य अथवा थर्ड जेंडर हैं. यहां अनुसूचित जाति की आबादी 26% के लगभग है और अनुसूचित जनजाति 2.3% के करीब है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश की उज्जैन लोकसभा सीट पर बीजेपी के अनिल फिरोजिया ने जीत दर्ज की थी. फिरोजिया ने लोकसभा चुनाव में 3 लाख 65 हजार 71 वोटों से जीत हासिल की थी.

कुलमिलाकर, देखा जाए तो उज्जैन लोकसभा मालवा अंचल की प्रमुख लोकसभा मानी जाति है, जिसके पीछे की वजह उज्जैन को प्रदेश की धार्मिक राजधानी माना जाना है, तो वहीं प्रदेश के मुखिया सीएम डॉ. मोहन यादव भी इसी लोकसभा से आते हैं. बहरहाल, अब देखना होगा साल 2024 के लोकसभा चुनाव में यहां की जनता किसे अपना मत प्रदान करती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button