एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

MP news: विकास की रफ्तार भरेगा इंदौर, सितंबर में होगा मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन

प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर विकास की रफ्तार पकड़ रही है, जहां इंदौर में अब जल्द ही मेट्रो ट्रेन विकास के ट्रेक पर रफ्तार भरेगी. मेट्रो ट्रेन को जल्द से जल्द शुरू किया जा सके इसके लिए मेट्रो रेल कॉरपोरेशन भी सतत प्रयासों में जुटा हुआ नजर आ रहा हैं. वहीं अब मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रयास रंग लाते नजर आ रहे हैं, जहां गांधी नगर से रेडिशन चौराहे तक जल्द ही मेट्रो ट्रेन रफ्तार भरेगी. मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट से जुड़े काम काजों का जायजा लेने के लिए मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी मनीष सिंह इंदौर आए, जहां उन्होंने मेट्रो ट्रेन से जुड़े काम काजों जायजा लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं.

मध्यप्रदेश के दो शहरों में इन दिनों मेट्रो ट्रेन का काम तेज गति से जारी है, जिनमें राजधानी भोपाल और इंदौर शामिल हैं. सरकार की योजना के अनुरूप सितंबर तक दोनों ही शहरों में मेट्रो का ट्रॉयल रन पूरा किया जाना है, जहां इसी को ध्यान में रखते हुए इंदौर में मेट्रो ट्रेन का काम 24 घंटे तक किया जा रहा है. इतना ही नहीं काम को रफ्तार देने के उद्देश्य से कर्मचारियों की संख्या में भी इजाफा किया गया है. वहीं हाल ही में मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी मनीष सिंह ने इंदौर आकर मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट को देखा और काम में लगे अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं.

मीडिया से बातचीत करते हुए मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमपी मनीष सिंह ने बताया कि, जल्द ही मेट्रो ट्रेन के कुछ कोच इंदौर पहुंचने वाले हैं, जहां ये कोच निर्माण स्थली से 21 तारीख के आसपास इंदौर के लिए रवाना होंगे, जो 1 या 2 सितंबर तक इंदौर पहुंचने की संभावना है. कोच के इंदौर पहुंचते ही एक-दो दिन की टेस्टिंग के बाद इनका ट्रायल रन किया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि, मेट्रो ट्रेन के कर्मिशियल रन के लिए फिलहाल मई 2024 तक का इंतजार करना होगा, जहां मई 2024 में ट्रेन का कर्मिशियल रन हो सकेगा. साथ अलग-अलग लाईन्स के लिए भी टेंडर जारी हो चुके हैं, जहां अब जल्द काम शुरू होगा. 

कुलमिलाकर, देखा जाए तो प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर विकास की रफ्तार पकड़ रही है, जहां इंदौर में अब जल्द ही मेट्रो ट्रेन विकास के ट्रेक पर रफ्तार भरेगी. मेट्रो ट्रेन को जल्द से जल्द शुरू किया जा सके इसके लिए मेट्रो रेल कॉरपोरेशन भी सतत प्रयासों में जुटा हुआ नजर आ रहा हैं. वहीं अब मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रयास रंग लाते नजर आ रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button