एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Bhopal news: भुजरिया पर किन्नरों ने निकाला जुलूस, करीना और कैटरीना भी हुई शामिल

रक्षा बंधन के बाद मनाए जाने वाले भुजरिया पर्व को राजधानी भोपाल में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। भोपाल के मंगलवारा से पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच किन्नरों ने अपना परंपरागत भुजरिया जुलूस निकाला। जुलूस में सोलह श्रृंगार कर शामिल हुए किन्नरों देखकर शहर के लोगों ने दांतो तले उंगलियां दबा ली। जुलूस में आगे-आगे कुछ किन्नर सिर पर भुजरिया रखकर चल रहे थे, तो कुछ किन्नरों ने फिल्मी गानों पर जमकर डांस कर रहे थे। मंगलवारा चौराहे से भुजरिया के साथ नाचते गाते हुए किन्नरों का जुलूस निकला गया।

इस दौरान मुस्कान, मेहक, पल्लवी और पूनम आदि किन्नरो ने फिल्म अभिनेत्रियों की तरह आकर्षक वस्त्र पहन कर जमकर धमाल किया। कोई आलिया भट्ट, तो कोई सारा अली खान, कैटरीना कैफ, करीना कपूर खान के अंदाज में सज संवरकर जुलूस में शामिल हुई। इधर, दोपहर बाद मंगलवारा व बुधवारा से ये जुलूस अलग-अलग निकाला, जो कि पीर गेट चौराहे पर मिलकर एक हो गया, किन्नरों का ये जुलूस यहां से गुफा मंदिर पहुंचा जहां भुजरियों का विसर्जन किया गया। स्थानीय लोगों और इतिहासकारों के अनुसार शहर में यह परंपरा नवाबी काल से चली आ रही है,हालांकि कुछ लोग इसे राजा भोज के समय से भी जोड़ते हैं। बदलते दौर में किन्नरों पर बॉलीवुड का असर ज्यादा देखने को मिलता है।

राजधानी में किन्नर भुजरिया का जुलूस निकालते हैं और जुलूस निकालने के लिए इनको लाइसेंस भी प्राप्त है। किन्नरों ने बताया कि, उनके पूर्वजों ने यह परंपरा शुरू की थी जो आज पीढ़ी दर पीढ़ी गुजरने के बाद भी जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button