जीवनशैलीताजा-खबरपर्दे-के-पीछेमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Job Alert: साइकिल चला सकते हैं तो इस विभाग में मिलेगी सरकारी नौकरी, 30 हजार तक मिलेगी सैलरी

अगर आप दसवीं पास हैं और बिना परीक्षा दिए सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपको इससे अच्छा अवसर नहीं मिलेगा. बोर्ड एग्जाम के मेरिट लिस्ट पर डाकघर में नौकरी करने का बड़ा मौका आया है. बस आपको साइकिल चलाना आना चाहिए. जी हां, डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के 30,041 पदों पर बहाली आई है. इसके लिए योग्यता सिर्फ 10वीं पास और साइकिल चलाना आना चाहिए. जिसमें 18 से 40 वर्ष के युवा इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों पर अप्लाई करने के लिए मात्र 100 रुपये का एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होगा. एससी/एसटी/महिला के लिए कोई आवेदन फीस नहीं है. आवेदन करने के लिए डाक विभाग के आधिकारिक वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in/ पर आप विजिट कर अधिक जानकारी ले सकते हैं ।

दरअसल डाक विभाग की इस बहाली के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी भी बोर्ड से दसवीं उत्तीर्ण का सर्टिफिकेट होना चाहिए. बोर्ड में गणित और इंग्लिश विषय होना अनिवार्य है. साथ ही, जिस क्षेत्र में अप्लाई करना चाहते हैं, वहां के लोकल भाषा की जानकारी होनी चाहिए. इसके अलावा, कंप्यूटर और साइकिल चलाना आना चाहिए. दसवीं में प्राप्त अंकों के आधार से मेरिट लिस्ट बनेगा और उसके हिसाब से चयन किया जाएगा।

डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक और ब्रांच पोस्ट मास्टर की नौकरी करना चाहते हैं, तो आधिकारिक वेबसाइट के जरिये अप्लाई करना होगा. सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किया जाएगा. अप्लाई करने की अंतिम तारीख 23 अगस्त, 2023 है. अगर आवेदन करते समय किसी प्रकार की गलती हो जाती है, तो 24 से 26 अगस्त के बीच सुधार कर सकते हैं. आवेदन करते समय ध्यान रखें कि फोटो का साइज 50 केबी से अधिक ना हो और हस्ताक्षर का साइज 20 केबी से ज्यादा ना हो।

मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद चयनित अभ्यर्थी को ग्रामीण डाक सेवक के लिए 10,000 से लेकर 24,470 रुपये की सैलरी मिलेगी. वहीं, ब्रांच पोस्ट मास्टर को 12,000 से लेकर 29,380 रुपए प्रति माह की सैलरी मिलेगी. अधिक जानकारी के लिए डाक विभाग के आधिकारिक वेबसाइट को देख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button