Uncategorized

MP news: कैदियों ने सीखी जान बचाने की तकनीक, इंडेक्स अस्पताल के सहयोग से सीखी CPR

प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में पुलिसकर्मियों के बाद जेल में बंद कैदियों के लिए सीपीआर ट्रेनिंग का विशेष कैम्प इंडेक्स मेडिकल कॅालेज हॅास्पिटल और सेंट्रल जेल द्वारा आयोजित किया गया। वहीं इस तकनीक को सीखने के बाद अब जेल में बंद कैदी और बंदी रक्षक मुश्किल समय में लोगों की जान बचा सकेंगे।

इसके लिए इंदौर के सेंट्रल जेल में बंद कैदियों और बंदी रक्षकों को सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) और बेसिक लाइफ सपोर्ट का हुनर सिखाया जा रहा है। इंडेक्स हॅास्पिटल के डॉक्टरों की टीम ने जेल में बंद कैदियों को इसकी ट्रेनिंग दे रही है। ये वही कैदी हैं, जिन्होंने कभी हत्या और दूसरे गुनाह किए थे लेकिन अब वो जीवन देने की कला सीख कर लोगों की जान बचाएंगे। इस सीपीआर ट्रेनिंग कैम्प के लिए इंडेक्स मेडिकल कॅालेज के लेफ्टिनेंट कर्नल डॅा. अजय सिंह ठाकुर,मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॅा. सुधीर मौर्या व अन्य पीजी और नर्सिंग स्टॅाफ ने कैदियो को ट्रेनिंग दी। इंडेक्स समूह के चेयरमैन सुरेशसिंह भदौरिया,वाइस चेयरमैन मयंक राज सिंह भदौरिया, डायरेक्टर आर एस राणावत,एडिशनल डायरेक्टर आर सी यादव,डीन डॅा.जीएस पटेल,
अधीक्षक डॉ स्वाति प्रशांत ने सीपीआर कैंप की सराहना की है।

इस अवसर पर जेल अधीक्षक अलका सोनकर ने सभी कैदियो को सीपीआर के महत्व के बारे में बताया। डीजी जेल के निर्देश पर यह विशेष सीपीआर ट्रेनिंग कैम्प आयोजित किया गया।

इंडेक्स मेडिकल कॅालेज के लेफ्टिनेंट कर्नल डॅा.अजय सिंह ठाकुर ने बताया कि इस ट्रेनिंग के बाद एक्सीडेंट या हार्ट अटैक के वक्त जब मरीज की सांस न चले और धड़कन न मिले तो इस बेसिक लाइफ सपोर्ट के जरिए लंग्स और हार्ट को एक्टिव किया जा सकता है।आम तौर पर इसकी जरूरत तब पड़ती है जब इमरजेंसी के वक्त में मेडिकल और डॉक्टरों की टीम मौके पर समय से नहीं पहुंच पाती तो इस कला के जरिए मरीजों की जान को बचाया जा सकता है।

इंडेक्स समूह के चेयरमैन सुरेशसिंह भदौरिया,वाइस चेयरमैन मयंक राज सिंह भदौरिया, डायरेक्टर आर एस राणावत,एडिशनल डायरेक्टर आर सी यादव,डीन डॉ.जीएस पटेल, अधीक्षक डॉ. स्वाति प्रशांत ने सी पी आर कैंप की सराहना की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button