एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

MP में बदला मौसम का मिजाज, बादल छाए, कोहरे ने किया परेशान

राजधानी भोपाल में इन दिनों मौसम सर्द बना हुआ है। सर्द हवाओं से ठिठुरन और भी बढ़ गई है। मंगलवार को दिन में टेम्प्रेचर 20.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो सीजन का सबसे कम था। 3 दिन में पारे में 9.2 डिग्री गिरावट हुई, जबकि 24 घंटे में यह 4.3 डिग्री लुढ़क गया। बुधवार को भी मौसम ऐसा ही रहेगा। सुबह कोहरा भी छाएगा।

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि तूफान ‘मिचौंग’ की वजह से मौसम ऐसा है। बुधवार दोपहर बाद मौसम साफ हो सकता है। वहीं, गुरुवार से धूप निकल सकती है। 10-11 दिसंबर को फिर से मौसम में बदलाव होगा। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने से ऐसा होने का अनुमान है। शहर में 26 नवंबर से बारिश की शुरुआत हो गई, जो 3 दिसंबर तक जारी रही। वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोप), चक्रवात और ट्रफ लाइन से बना सिस्टम कमजोर पड़ने से मौसम साफ हो गया था। इससे दिन का पारा 29.8 डिग्री तक पहुंच गया था। हालांकि, रात में फिर से मौसम बदल गया और सोमवार को मौसम बदल गया। दिनभर बादल छाए रहे।

मंगलवार को भी ऐसा ही मौसम रहा। दिन में जहां पारा 20.6 डिग्री तक आ गया है तो रात के तापमान में भी 1.2 डिग्री की गिरावट हुई है। सोमवार-मंगलवार की रात तापमान 17.5 डिग्री रहा। इस हिसाब से दिन-रात के तापमान में 3.1 डिग्री का ही अंतर है। नमी की वजह से रात के टेम्प्रेचर में ज्यादा गिरावट नहीं हो रही है। हालांकि, बुधवार रात से न्यूनतम तापमान में भी कमी आने लगेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button