एमपी-citiesएमपी-ब्रेकिंगमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

MP में पहले चरण का मतदान संपन्न, कहां कितने प्रतिशत वोटिंग हुई, जानिए

पहले चरण में मध्य प्रदेश की सीधी, शहडोल, मंडला, बालाघाट, जबलपुर और छिंदवाड़ा लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को सुबह सात बजे से 13 हजार 588 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। मतदान तेजी के साथ प्रारंभ हुआ और दिन ढलने के साथ इसकी गति धीमा होती गई। शाम छह बजे तक औसत मतदान 66.44 प्रतिशत रहा, जो 2019 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले 8.79 प्रतिशत कम है। कुछ मतदान केंद्रों पर देर शाम तक मतदान जारी रहा। इससे मतदान का प्रतिशत अभी और बढ़ेगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण रहा। कहीं से भी अप्रिय स्थिति की सूचना प्राप्त नहीं हुई। कुछ बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट में माकपोल और मतदान के दौरान गड़बड़ी आई थी, जिन्हें बदलकर मतदान कराया गया।

नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले के बैहर विधानसभा क्षेत्र के दुबलई मतदान केंद्र में शत प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया। छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 78.67 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। यहां अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए सुरक्षित अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 83.02 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि, सबके कम मतदान सीधी लोकसभा क्षेत्र 56.18 प्रतिशत हुआ। पहले चरण में शामिल छह सीटों में से किसी पर भी मतदान 2019 के मुकाबले नहीं बढ़ा। छिंदवाड़ा में 3.72, बालाघाट में 5.1, मंडला में 4.84, जबलपुर में 9.71, शहडोल में 10.62 और सीधी में 13.32 प्रतिशत कम मतदान रहा। जबकि, 2014 और 2019 के चुनाव में लगातार मतदान प्रतिशत में वृद्धि हुई थी। बालाघाट लोकसभा क्षेत्र के बैहर विधानसभा के ग्राम दुबलई में सुबह दस बजे ही शत-प्रतिशत मतदान हो गया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि दुबलई मतदान केंद्र में 80 मतदाता थे। सभी ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। वहीं, बालाघाट विधानसभा के कटंगी के नांदी मतदान केंद्र क्रमांक 67 में वीवीपैट बंद होने से करीब एक घंटे मतदान प्रभावित रहा।

बालाघाट संसदीय क्षेत्र में आने वाले बैहर विधानसभा में 75.54, परसवाड़ा विधानसभा में 74.04 और लांजी में 77.70 प्रतिशत मतदान रहा। नक्सल प्रभावित इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में चार बजे तक मतदान हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button