एमपी-ब्रेकिंगजीवनशैलीताजा-खबरपर्दे-के-पीछेबॉलीवुडमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेष

Health Tips news : बीमारियों का शिकार हो सकते हैं आप, डिनर के बाद बदले ये आदतें

इन दिनों लोगों को शेड्यूल काफी व्यस्त हो चुका है। कामकाज के बढ़ते बोझ और अन्य जिम्मेदारियों की वजह से आजकल लोगों की लाइफस्टाइल से भी काफी बदल चुकी है। खानपान की बात हो या सोने की आदत लगातार होते बदलावों की वजह से लोग कई तरह की समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। बढ़ते वर्क प्रेशर के कारण लोगों के पास सिर्फ घर जाने और खाने का समय बचता है, ऐसे में दिनभर की थकान के बाद शाम में घर वापस आने के बाद लोग अक्सर खाना खाकर सो जाते हैं। हालांकि, डिनर के बाद सीधा सोना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। सिर्फ सोना ही नहीं, डिनर के बाद की ऐसी कई आदतें हैं, जो आपको बीमारी बना सकती हैं। अगर आप भी इनमें से किसी आदत के शिकार हैं, तो समय रहते इसमें तुरंत बदलाव कर लें नहीं तो आपको भी परेशानी का शिकार होना पड़ सकता है,

अक्सर अपना काम खत्म करने के बाद लोग काफी थक जाते हैं। ऐसे में लोग अक्सर देर से डिनर करते हैं। हालांकि, रात में देर से भोजन करना सबसे गलत आदत है। देर रात जगने और लेट खाना खाने से शरीर में मौजूद विभिन्न हार्मोन्स में बदलाव होने लगते हैं,सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। इसकी वजह से डाइजेशन बिगड़ सकता है। साथ ही आपका मेटोबोलिज्म भी स्लो हो सकता है

हालांकि, आपकी यह हालत आपकी सेहत पर नकारात्मक असर डालती है। दरअसल, खाने के तुरंत बाद लेटने से खाना पचाने के लिए जरूरी एंजाइम निकल नहीं पाते, जिससे कई परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप खाने का बाद तुरंत लेटने की अपनी आदत को बदल लें। कोशिश करें कि रात में खाना खाने के करीब एक घंटे तक बेड पर न जाएं।

इन दिनों मोबाइल, लैपटॉप आदि हमारी लाइफ का हिस्सा बन चुके हैं। ऐसे में लोग अक्सर अपना ज्यादातर समय स्क्रीन पर ही गुजार देते हैं, लेकिन अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो खाना खाने के तुरंत बाद स्क्रीन पर अपनी नजरें गड़ा लेते हैं, तो सावधान हो जाएं। सोते समय स्क्रीन का इस्तेमाल बायलॉजिकल क्लॉक में गड़बड़ियां होने लगती हैं। इसकी वजह से कॉर्टिसोल हार्मोन रिलीज होता है, जो तनाव और डिप्रेशन की समस्या बढ़ा सकता है। साथ ही इससे स्लीप साइकिल भी खराब होती है।

सिगरेट और शराब हर तरह से सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं, लेकिन अगर आप खाने के बाद इन्हें पीते हैं, तो तुरंत इस आदत को बदल दें। ऐसा करने से आप कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। डिनर के बाद सिगरेट-शराब पीने से पेट में एसिड रिफलेक्स, हार्ट बर्न, अपच जैसा समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं लंबे समय तक ऐसा करना कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है।खाने का बाद कुछ देर वॉक करना सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है, लेकिन अगर आप ऐसा करने की बजाय खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं, तो यह काफी गलत है। अगर आप फिट और हेल्दी रहना चाहे हैं, तो डिनर के बाद रोजाना करीब 10 मिनट वॉक करने की आदत जरूर डालें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button