एमपी-ब्रेकिंगचुटकी-बजा-केजीवनशैलीताजा-खबरपर्दे-के-पीछेबॉलीवुडमेरा-देशराजधानी-रिपोर्टविशेषसरकारी-हलचल

MP के किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन हो सकती है तेज बारिश

प्रदेश में अगले तीन दिनों तक बारिश का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग ने इन 6 जिलों- डिंडोरी, बालाघाट, नर्मदा पुरम, खरगोन, देवास, और बुरहानपुर को लेकर बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, इन जिलों में अगले तीन दिनों में ऑरेंज अलर्ट यानी भारी से अति भारी वर्षा हो सकती है। वहीं, अगले तीन दिनों में येलो अलर्ट की वजह से 29 से 38 जिलों में माध्यम से भारी वर्षा हो सकती है।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बनी चक्रवर्ती हवा का घेरा अगले 24 घंटे में कम दबाव के क्षेत्र में बदल सकता है, जिसके चलते तीन दिनों तक यानी 7 सितंबर तक इसका असर तेज बारिश से लेकर बारिश तक मध्य प्रदेश की अधिकतर हिस्सों में होगी। वहीं, 11 और 12 सितंबर को भी बंगाल की खाड़ी में मंसूरी सिस्टम बनने की उम्मीद है, जिसके चलते अगले हफ्ते और सितंबर के तीसरे हफ्ते में भी तेज बारिश हो सकती है।

हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में जुलाई और अगस्त में कम बारिश होने से ओवरऑल बारिश का आंकड़ा घटकर 19% तक आ गया है। यानी प्रदेश में सामान्य से कम बारिश हुई है। इसमें पूर्वी हिस्से में सामान्य से 15% कम और पश्चिमी हिस्से में 22% तक कम बारिश दर्ज की गई है।

प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश नरसिंहपुर में हुई है। प्रदेश के 17 जिले रेड जोन में है। इन स्थानों में 20 से लेकर 46 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है। मध्य प्रदेश में इस समय तक औसत रूप से 31.36 इंच बारिश हो जानी चाहिए थी, लेकिन अब तक प्रदेश में सिर्फ 26.07 इंच बारिश ही हो पाई है।ऐसे में अब मौसम विभाग ने एक बार फिर पूर्वानुमान जताकर बताया है कि मंगलवार से नया मौसम तंत्र एक्टिव हो सकता है। यह प्रदेश की कई हिस्सों में बारिश कराएगा।

हम आपको बताते चलें कि बारिश रुकने के कारण प्रदेश में हाहाकार की स्थिति हो गई है। जहां पानी की उपलब्धता है, वहां किसान सिंचाई करके फसल को पकाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन पूरे प्रदेश में बिजली की कटौती भी शुरू हो गई है। ऐसे में किसानों के सिर पर दोहरा संकट आ गया है और किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button